झूठ कौन बोल रहा? शहीद अग्निवीर अजय के पिता ने ZEE NEWS से बताया सच

Indian Army on Agniveer Row: क्या लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केंद्र में तीसरी बार सरकार बनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को घेरने के लिए पुराने वीडियो पोस्ट कर रहे हैं? ये सवाल इसलिए क्योंकि 'अग्निवीर

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

Indian Army on Agniveer Row: क्या लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) केंद्र में तीसरी बार सरकार बनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को घेरने के लिए पुराने वीडियो पोस्ट कर रहे हैं? ये सवाल इसलिए क्योंकि 'अग्निवीर' योजना को लेकर उन्होंने संसद में सरकार पर निशाना साधने के बाद सोशल मीडिया पर भी माहौल बनाया था. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तो उन आरोपों को फौरन वहीं संसद में खड़े होकर खारिज कर दिया था. इसके बाद सेना की प्रतिक्रिया आने से पहले ज़ी न्यूज़ ने राहुल गांधी के आरोपों की पड़ताल की तो क्या कुछ निकल कर सामने आया आइए बताते हैं.

अग्निवीरों के लिए सेना प्रतिबद्ध

अग्निपथ योजना औरअग्निवीर पर छिड़े घमासान की. इस विवाद ने तीन दिन पहले तब तूल पकड़ा जब लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अग्निवीर जवानों का मुद्दा उठाते हुए लुधियाना के जवान अजय कुमार का जिक्र किया. अजय कुमार जनवरी 2024 में जम्मू कश्मीर के राजौरी में एक बारूदी सुरंग विस्फोट में शहीद हुए थे.

संसद में अपने बयान को सच ठहराते हुए राहुल गांधी ने तीन जुलाई की रात करीब साढ़े आठ बजे फिर शहीद जवान का जिक्र करते हुए सरकार को घेरने की कोशिश की उसके बाद बीजेपी की तरफ से उन्हें लगातार जवाब दिया जा रहा है.

सत्य की रक्षा हर धर्म का आधार है!

लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शहीद अग्निवीर के परिवार को सहायता मिलने के बारे में संसद में झूठ बोला।

उनके झूठ पर शहीद अग्निवीर अजय सिंह के पिता जी ने खुद सच्चाई बताई है।

रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर अजय सिंह जी के… pic.twitter.com/H2odxpfyOO

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 3, 2024

राहुल गांधी ने अजय कुमार के पिता से अपनी मुलाकात की दलील देते हुए कहा कि केंद्र सरकार उनको ना तो शहीद का दर्जा देती है, ना ही उनके परिवार को उचित मुआवज़ा दिया गया और ना ही उनके परिवार के लिए पेंशन की कोई व्यवस्था है. बहस के बीच में राहुल गांधी को जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष ग़लत बयानबाज़ी कर सदन को गुमराह कर रहे हैं.

पिता ने दिया राहुल गांधी के आरोपों का जवाब

अग्निवीर के पिता चरणजीत सिंह ने ज़ी न्यूज़ को बताया कि उनके अकाउंट में 98 लाख रुपए आ चुके हैं. वहीं राहुल गांधी द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया वीडियो पुराना है. जवान के पिता ने ये भी बताया कि मृत्यु के एक महीने बाद 50 लाख रुपए मिले थे. वहीं दस जून को 48 लाख रुपए और मिले.

जवानों को बांटने की साजिश कर रहे राहुल गांधी?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब भी कोई अग्निवीर जवान शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि दी जाती है. और अब सेना ने भी राहुल गांधी के दावे को खारिज करते हुए जवाब दिया है कि जवान अजय कुमार के परिवार को अब तक एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जा चुकी है और अगले कुछ दिनों में उनको 67 लाख रुपये और मिलेंगे. पैसे मिलने की पुष्टि अजय कुमार के पिता ने भी की है. इसके बाद भी राहुल गांधी ने ट्वीट कर मुआवजे पर सवाल उठाए हैं.

98.39 लाख रुपये का भुगतान किया हो चुका है: सेना

सेना ने अग्निवीर अजय कुमार को मिलने वाले मुआवजे पर स्पष्टीकरण जारी किया है. सेना ने अपने ट्वीट में कहा गया कि कुल राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है. अग्निवीर योजना के प्रावधानों के मुताबिक, 67 लाख रुपये की मुआवजा राशि और दूसरे लाभ पुलिस वेरिफिकेशन के बाद दे दिए जाएंगे. इतना ही नहीं, मुआवजे की कुल राशि करीब 1.65 करोड़ रुपये होगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल के अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना के दावों का खंडन करते हुए कहा था कि इस अग्निवीर योजना को 158 संगठनों से सुझाव लेने के बाद शुरू किया गया था.

भारतीय सेना ने बुधवार को सोशल मीडिया पोस्ट में किए गए उन दावों को खारिज कर दिया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया. सेना ने कहा कि परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है.

यह स्पष्टीकरण लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो साझा करने के बाद आया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है.

सेना के अतिरिक्त लोक सूचना महानिदेशालय (ADGPI) ने कहा कि भारतीय सेना ‘अग्निवीर अजय कुमार द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है’ और इस बात पर जोर दिया कि एक शहीद नायक को मिलने वाले भत्ते का भुगतान अग्निवीरों सहित दिवंगत सैनिकों के निकटतम परिजनों को शीघ्रता से किया जाना चाहिए.

इसने कहा, ‘सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट से पता चला है कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर कुमार के परिजनों को मुआवजा नहीं दिया गया है.’

सेना ने पोस्ट में कहा, ‘अग्निवीर अजय कुमार का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया. कुल देय राशि में से अग्निवीर अजय के परिवार को पहले ही 98.39 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है.’

इसने कहा, ‘अग्निवीर योजना के प्रावधानों के अनुसार लागू लगभग 67 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और अन्य लाभ, पुलिस सत्यापन के बाद शीघ्र ही बाकी राशि का भुगतान किया जाएगा.’

रक्षा मंत्री कार्यालय ने बाद में ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘भारतीय सेना अग्निवीरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है!’और ADGPI की पोस्ट को साझा किया.

अधिकारियों के अनुसार अजय के मामले में भुगतान की गई राशि में भारत सरकार से बीमा के रूप में 48 लाख रुपये, एक समझौता ज्ञापन (MOU) के तहत वित्तीय संस्थानों से बीमा के रूप में 50 लाख रुपये और 39,000 रुपये की अतिरिक्त राशि शामिल है.

उन्होंने कहा कि उचित प्रक्रिया के बाद शेष 67.3 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा. इसमें 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि, आठ लाख रुपये की सेना कल्याण निधि, कार्यकाल पूरा होने तक शेष वेतन के लगभग 13 लाख रुपये और सेवा निधि के 2.3 लाख रुपये शामिल हैं.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नदी के कवि की दो किताबें: ‘नदी, मैं तुम्हें रुकने नहीं दूंगा’ और ‘किसी मनुष्य का पेड़ हो जाना’

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now